Friday 11 November 2011

Google AdSense in Hindi

गूगल ऐडसेंस एक गूगल इंक द्वारा संचालित कार्यक्रम है जो Google नेटवर्क में सामग्री साइटों के प्रकाशकों करने के लिए सक्षम बनाता है स्वचालित रूप से पाठ, छवि, वीडियो, और अमीर मीडिया विज्ञापनों है कि साइट की सामग्री और दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं की सेवा है. इन विज्ञापनों प्रशासित हल, और गूगल द्वारा बनाए रखा, और वे या तो एक प्रति क्लिक या प्रति छाप आधार पर राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं. गूगल बीटा सेवा लागत - प्रति - क्रिया का परीक्षण किया है, लेकिन अक्टूबर 2008 में यह एक DoubleClick पेशकश (भी गूगल द्वारा स्वामित्व) के पक्ष में बंद कर दिया. Q1 2011 में, गूगल ऐडसेंस के माध्यम से अरब अमेरिकी डॉलर 2.34 (9.36 अरब डॉलर वार्षिक), या कुल राजस्व का 28%, अर्जित किया.






अवलोकन




गूगल अपने इंटरनेट खोज तकनीक का उपयोग करता है वेबसाइट की सामग्री, उपयोगकर्ता के भौगोलिक स्थान, और अन्य कारकों के आधार पर विज्ञापन सेवा. उन के लिए गूगल के लक्षित विज्ञापन प्रणाली के साथ विज्ञापन चाहते गूगल ऐडवर्ड्स के माध्यम से भर्ती कर सकते हैं. ऐडसेंस एक लोकप्रिय कंपनी बनाने और एक वेबसाइट पर बैनर विज्ञापन रखने में बन गया है, क्योंकि विज्ञापनों कम सबसे बैनर से घुसपैठ कर रहे हैं, और विज्ञापन की सामग्री अक्सर वेबसाइट के लिए प्रासंगिक है.
कई वेबसाइटों के लिए अपनी सामग्री को धातु के सिक्के ऐडसेंस का उपयोग करें, यह सबसे लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क है. ऐडसेंस विशेष रूप से महत्वपूर्ण छोटे वेबसाइटों है कि विज्ञापन बिक्री कार्यक्रमों और बिक्री के लोगों के विकास के साथ राजस्व उत्पन्न करने के लिए संसाधन नहीं है विज्ञापन राजस्व देने के लिए किया गया है. विज्ञापनों है कि विषयों पर चर्चा के लिए प्रासंगिक कर रहे हैं के साथ एक वेबसाइट को भरने, वेबमास्टर्स 'वेबसाइट के पन्नों पर एक संक्षिप्त HTML कोड जगह है. वेबसाइटों है कि सामग्री से भरपूर हैं बहुत सफल इस विज्ञापन कार्यक्रम, के रूप में ऐडसेंस वेबसाइट पर प्रकाशक मामले के अध्ययन का एक संख्या में नोट के साथ किया गया है. ऐडसेंस प्रकाशकों को केवल प्रति पृष्ठ तीन विज्ञापन इकाइयों जगह हो सकती है.
कुछ वेबमास्टरों उनके अपने ऐडसेंस आय को अधिकतम करने में महत्वपूर्ण प्रयास डाल दिया. वे तीन तरीकों से इस करते हैं:
वे सहित यातायात पैदा करने की तकनीक, की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग करें, लेकिन ऑनलाइन विज्ञापन के लिए सीमित नहीं है.
वे अपनी वेबसाइटों पर मूल्यवान सामग्री है कि ऐडसेंस विज्ञापन, जो बाहर भुगतान सबसे जब वे क्लिक कर रहे हैं को आकर्षित करती है निर्माण.
वे अपनी वेबसाइटों पर पाठ सामग्री है कि आगंतुकों विज्ञापनों पर क्लिक करें करने के लिए प्रोत्साहित करती है का उपयोग करें. नोट है कि गूगल की तरह "अपने ऐडसेंस विज्ञापन पर क्लिक करें" वाक्यांश का उपयोग करने के लिए क्लिक करें दरों में वृद्धि से वेबमास्टर्स प्रतिबन्धित है. स्वीकार किए जाते हैं वाक्यांश "प्रायोजित लिंक" और "विज्ञापन" कर रहे हैं.
सभी ऐडसेंस आय के स्रोत ऐडवर्ड्स कार्यक्रम है, जो बारी में एक जटिल मूल्य निर्धारण एक Vickrey दूसरे मूल्य नीलामी पर आधारित मॉडल है. ऐडसेंस एक विज्ञापनदाता आज्ञाओं के लिए एक मोहरबंद बोली प्रस्तुत (यानी, एक बोली प्रतियोगियों द्वारा नहीं नमूदार). इसके अतिरिक्त, के लिए किसी भी क्लिक प्राप्त, विज्ञापनदाताओं केवल दूसरे सर्वोच्च बोली के ऊपर एक बोली वेतन वृद्धि का भुगतान. वर्तमान में गूगल सामग्री नेटवर्क भागीदारों के साथ ऐडसेंस द्वारा उत्पन्न राजस्व का 68% है, और खोज भागीदारों के लिए ऐडसेंस के साथ ऐडसेंस द्वारा उत्पन्न राजस्व का 51% के शेयरों.








इतिहास




Oingo, Inc, एक निजी तौर पर आयोजित लॉस एंजिल्स में स्थित कंपनी, 1998 में Gilad Elbaz और एडम Weissman द्वारा शुरू किया गया था. Oingo एक मालिकाना खोज एल्गोरिथ्म है कि शब्द के अर्थ पर आधारित था और एक अंतर्निहित WordNet नामक शब्दकोश है, जो पिछले 15 साल से अधिक प्रिंसटन विश्वविद्यालय, जॉर्ज मिलर के नेतृत्व में शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया गया था पर बनाया विकसित किया है.
Oingo 2001 में एप्लाइड शब्दार्थ, जो बाद में अप्रैल 2003 में हुई थी गूगल द्वारा 102 मिलियन अमरीकी डॉलर के लिए प्राप्त करने के लिए इसका नाम बदल दिया.
2009 में, गूगल ऐडसेंस की घोषणा की है कि यह अब नई सुविधाओं की पेशकश "एकाधिक नेटवर्क सक्षम करने के लिए विज्ञापन प्रदर्शित करने की क्षमता सहित हो.








प्रकार




फ़ीड के लिए ऐडसेंस




मई 2005 में, गूगल एक सीमित भागीदारी फ़ीड के लिए ऐडसेंस के बीटा संस्करण, ऐडसेंस का एक संस्करण है कि आरएसएस और एटम फ़ीड है कि 100 से अधिक सक्रिय ग्राहकों पर चलाता है की घोषणा की. आधिकारिक गूगल ब्लॉग के लिए अनुसार, "विज्ञापनदाताओं अपने विज्ञापन सबसे उपयुक्त फ़ीड लेख में रखा, प्रकाशकों को उनके मूल सामग्री के लिए भुगतान कर रहे हैं, पाठकों प्रासंगिक विज्ञापन और लंबे समय में, और अधिक गुणवत्ता से चुनने के लिए फ़ीड देखने के लिए"
फ़ीड के लिए ऐडसेंस एक फ़ीड में छवियों को सम्मिलित करके काम करता है. जब छवि एक आरएसएस रीडर या वेब ब्राउज़र द्वारा प्रदर्शित किया जाता है, छवि है कि यह रिटर्न में Google विज्ञापन सामग्री लिखते हैं. विज्ञापन सामग्री फ़ीड छवि के आसपास की सामग्री के आधार पर चुना जाता है. जब उपयोगकर्ता छवि पर क्लिक करता है, वह या वह नियमित रूप से ऐडसेंस विज्ञापन के रूप में एक ही रास्ते में विज्ञापनदाता की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है.
ऐडसेंस फ़ीड के लिए 15 अगस्त, 2008 तक अपने बीटा राज्य में बने रहे, जब यह ऐडसेंस सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो गया.








खोज के लिए ऐडसेंस




नियमित रूप से ऐडसेंस कार्यक्रम, खोज के लिए ऐडसेंस के लिए एक साथी वेबसाइट के मालिकों को अपनी वेबसाइटों पर Google कस्टम खोज बक्से जगह करने की अनुमति देता है. जब एक उपयोगकर्ता या खोज बॉक्स के साथ वेबसाइट और इंटरनेट खोजों, गूगल विज्ञापन राजस्व यह वेबसाइट के मालिक के साथ उन खोजों से बना देता है के 51% शेयरों. हालांकि प्रकाशक सिर्फ अगर पृष्ठ पर विज्ञापन क्लिक किया है भुगतान किया जाता है; ऐडसेंस प्रकाशकों नियमित खोजों के लिए भुगतान नहीं करता है. वेब प्रकाशकों को सूचित किया है कि वे भी एक सीमा $ 0.64 से $ 0.88 प्रति क्लिक भुगतान.








मोबाइल सामग्री के लिए ऐडसेंस




मोबाइल सामग्री के लिए ऐडसेंस प्रकाशकों को उनके मोबाइल लक्षित गूगल विज्ञापन का उपयोग कर वेबसाइटों से आय उत्पन्न करने के लिए अनुमति देता है. इस मामले में, एक मोबाइल वेबसाइट में ऐडसेंस की तरह सामग्री के लिए, एक वेबसाइट की सामग्री के लिए गूगल विज्ञापनों से मेल खाता है. के बजाय पारंपरिक जावास्क्रिप्ट कोड, PHP, ASP और दूसरों के रूप में इस तरह की तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं.








डोमेनों के लिए ऐडसेंस




डोमेन के लिए ऐडसेंस विज्ञापन डोमेन नाम है कि विकसित नहीं किया गया है पर रखा जा करने की अनुमति देता है. इस डोमेन नाम मालिकों के एक डोमेन नाम है कि अन्यथा निष्क्रिय या उपयोग में नहीं हैं धातु के सिक्के करने का एक तरीका प्रदान करता है. डोमेन के लिए ऐडसेंस वर्तमान में सभी ऐडसेंस प्रकाशकों के लिए की पेशकश की जा रही है, लेकिन यह हमेशा सभी के लिए उपलब्ध नहीं था.
12 दिसंबर, 2008 में, TechCrunch ने बताया कि डोमेनों के लिए ऐडसेंस सभी अमेरिकी प्रकाशकों के लिए उपलब्ध है.








वीडियो के लिए ऐडसेंस




वीडियो के लिए ऐडसेंस वीडियो सामग्री के साथ प्रकाशकों के लिए गूगल व्यापक लोकप्रिय यूट्यूब वीडियो सहित विज्ञापन नेटवर्क से विज्ञापन प्लेसमेंट का उपयोग कर राजस्व उत्पन्न करने के लिए अनुमति देता है.








XHTML संगतता




सितम्बर 2007 के रूप में ऐडसेंस खोज बॉक्स के लिए HTML कोड XHTML के रूप में मान्य नहीं करता है के रूप में यह वेबसाइट डिजाइन के आधुनिक सिद्धांतों का पालन नहीं करता है:
गैर मानक जैसे अंत टैग, और
विशेषता के बजाय = "जाँच" जाँच की जाँच
Presentational आईडी, वर्ग, या शैली के अलावा अन्य विशेषताएँ bgcolor = उदाहरण के लिए, संरेखित करें
विशुद्ध रूप से प्रस्तुतिकरण के लिए एक तालिका संरचना (यानी, गैर - तालिका) purposes1
फ़ॉन्ट tag2
: 1 अनपेक्षित उद्देश्यों के लिए एक तालिका संरचना का उपयोग जोरदार W3C द्वारा हतोत्साहित किया जाता है, लेकिन फिर भी मान्यता विफल दस्तावेज़ कारण नहीं है - वहाँ वर्तमान में निर्धारित करता है कि एक तालिका में प्रयोग किया जाता है "सही" की कोई एल्गोरिथम तरीका है (तालिका डेटा प्रदर्शित करने के लिए या प्रदर्शित तत्वों, कि आनुपातिक चौड़ा या संकरा जब ब्राउज़र विंडो सक्रिय क्लाइंट साइड पटकथा के बिना चौड़ाई में आकार बदलता है) मिलता है.
2: फ़ॉन्ट टैग पदावनत है, लेकिन किसी भी XHTML मानक में विफल नहीं करता है मान्यता.
इसके अतिरिक्त, ऐडसेंस विज्ञापन इकाइयों जावास्क्रिप्ट विधि document.write (), + जो सही ढंग से काम नहीं जब आवेदन / एक्सएचटीएमएल साथ गाया करता है. Xml MIME प्रकार का उपयोग करें. इकाइयों को भी आइफ्रेम एचटीएमएल टैग, जो सही ढंग से XHTML सख्त 1.0 या XHTML 1.0 संक्रमणकालीन DOCTYPEs के साथ मान्य नहीं है का उपयोग करें.
ऐडसेंस कार्यक्रम की शर्तों के कोड को संशोधित करने से इसकी सहयोगी न करे, इस तरह वैध XHTML वेबसाइटों होने से इन प्रतिभागियों को रोकने.
हालांकि, एक workaround के एक अलग ही ऐडसेंस विज्ञापन इकाइयों युक्त HTML वेबपेज बनाने, और फिर एक XHTML वेबपेज में एक वस्तु टैग के साथ इस पृष्ठ का आयात द्वारा पाया गया है. इस समाधान के लिए गूगल द्वारा स्वीकार किया जाना प्रकट होता है.








गाली




कुछ वेबमास्टरों करने के लिए अपने ऐडसेंस क्लिकों से पैसे बनाने के वेबसाइट पर गूगल और अन्य इंजनों से खोजकर्ताओं आकर्षण अनुरूप वेबसाइटों बनाएँ. ये "ज़ोंबी" वेबसाइटों अक्सर लेकिन कुछ भी नहीं परस्पर की एक बड़ी राशि, स्वचालित सामग्री (उदाहरण के लिए, Open Directory Project, या खुरचनी सामग्री के लिए आरएसएस फ़ीड पर निर्भर वेबसाइटों से सामग्री के साथ एक निर्देशिका) होते हैं. संभवत: इस तरह के "ऐडसेंस खेतों" के सबसे लोकप्रिय फार्म splogs (स्पैम ब्लॉग) है, जो जाना जाता है उच्च भुगतान खोजशब्दों के आसपास केंद्रित कर रहे हैं रहे हैं. इन वेबसाइटों के कई अन्य वेबसाइटों से सामग्री का उपयोग करें, जैसे विकिपीडिया, आगंतुकों को आकर्षित. इन और संबंधित दृष्टिकोण के लिए खोज इंजन स्पैम माना जाता है और Google को सूचित किया जा सकता है.
ऐडसेंस (एमएफए) वेबसाइट या वेबपेज कम या कोई सामग्री है के लिए बनाया गया था, लेकिन विज्ञापनों के साथ भरा इतनी है कि उपयोगकर्ताओं को कोई विकल्प नहीं है, लेकिन विज्ञापन पर क्लिक करें. इस तरह के पृष्ठों अतीत में सहन कर रहे थे, लेकिन शिकायतों की वजह से, Google अब ऐसे खातों को निष्क्रिय करता है.
वहाँ भी नकली गूगल विज्ञापन है कि वैध लोगों की तरह देख रहे हैं स्वरूपित हैं उत्पादन इंजीनियर ट्रोजन घोड़ों के रिपोर्ट किया गया है. दुर्भावनापूर्ण विज्ञापनों के अपने स्वयं के सेट के साथ एक वेबपेज के माध्यम से एक पहले से न सोचा उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर ट्रोजन ही अपलोड और फिर मूल विज्ञापन की जगह है.








आलोचना




गूगल ऐडसेंस क्लिक धोखाधड़ी के बारे में कथित चिंताओं के कारण, गूगल क्या "अवैध क्लिकों", जिसमें एक एक है प्रतिद्वंद्वी खोज इंजन विज्ञापनों पर कंपनी क्लिकों ऊपर अन्य कंपनी की लागत ड्राइव करने के लिए कॉल के एक बड़े स्रोत के रूप में किया गया है कुछ खोज इंजन अनुकूलन फर्मों द्वारा आलोचना .
मदद करने के लिए क्लिक धोखाधड़ी को रोकने के ऐडसेंस प्रकाशकों क्लिक ट्रैकिंग कार्यक्रम के एक नंबर से चुन सकते हैं [प्रशस्ति पत्र की जरूरत]. इन कार्यक्रमों आगंतुकों को जो ऐडसेंस विज्ञापन पर क्लिक करें के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदर्शित करते हैं. प्रकाशक इस का उपयोग करने के लिए निर्धारित कर सकते हैं या नहीं, वे क्लिक धोखाधड़ी का शिकार किया गया है. वहाँ वाणिज्यिक ट्रैकिंग खरीद के लिए उपलब्ध लिपियों के एक नंबर रहे हैं.
वेबमास्टरों के लिए भुगतान शर्तों को भी आलोचना की है किया गया है. Google का भुगतान रोक लेता है जब तक एक खाता यूएस $ 100 तक पहुँच जाता है, लेकिन कई सूक्ष्म सामग्री प्रदाताओं में से कुछ में एक लंबे समय के वर्षों की आवश्यकता मामलों इतना ऐडसेंस राजस्व का निर्माण करने के लिए. हालांकि, गूगल सभी अर्जित राजस्व यूएस $ 10 जब एक AdSense खाता बंद कर दिया है और अक्षम नहीं की तुलना में अधिक से अधिक भुगतान करना होगा.
कई वेबसाइट के मालिकों की शिकायत है कि अपने ऐडसेंस खाते को निष्क्रिय कर दिया गया है इससे पहले कि वे Google की ओर से अपनी पहली पेचेक प्राप्त करने वाले थे. गूगल का दावा है खातों धोखाधड़ी या मना सामग्री क्लिक के कारण निष्क्रिय कर दिया है, लेकिन इस का कोई सबूत नहीं है की पेशकश की है. एक स्वचालित ईमेल प्रकाशक के मालिक जो कोई तर्क या विकल्प प्रदान करता है, लेकिन एक लिंक भेजा जाता है के लिए एक अपील दायर करने के लिए. ईमेल में, Google राज्यों कि "क्योंकि हम एक फुलाया अमान्य गतिविधि के कारण लागत से हमारे AdWords विज्ञापनदाताओं की रक्षा की जिम्मेदारी है, हम इसे करने के लिए आपके ऐडसेंस खाते को निष्क्रिय करने के लिए आवश्यक पाया है आपकी बकाया राशि और राजस्व का गूगल का हिस्सा दोनों जाएगा. पूरी तरह से प्रभावित विज्ञापनदाताओं को वापस वापस. " उत्पन्न राजस्व चाहे वैध है या नहीं लिया जाता है, और सभी शिकायतों आस्थगित कर रहे हैं.
आग के अंतर्गत Google आया जब आधिकारिक गूगल ऐडसेंस फ्रेंच वीडियो वेबसाइट Imineo.com प्रदर्शन ब्लॉग. इस वेबसाइट कामोत्तेजक सामग्री के साथ - साथ ऐडसेंस प्रदर्शित करके गूगल ऐडसेंस कार्यक्रम की नीतियाँ का उल्लंघन किया है. आमतौर पर, ऐडसेंस प्रदर्शित वेबसाइटों ऐसी सामग्री दिखाने से प्रतिबंधित किया गया है. कॉपीराइट सामग्री के वितरण के लिए कुछ साइटों को प्रतिबंधित किया गया है यहां तक ​​कि जब वे कॉपीराइट पकड़ खुद कर रहे हैं या कॉपीराइट धारक द्वारा अधिकृत करने के लिए सामग्री वितरित.
यह बताया गया है कि दोनों ऐडसेंस और ऐडवर्ड्स का उपयोग एक वेबसाइट के लिए Google जब वेबसाइट ही advertises एक आयोग का भुगतान करने के लिए कारण हो सकता है.
कुछ मामलों में, ऐडसेंस अनुपयुक्त या आक्रामक विज्ञापनों को प्रदर्शित करता है. उदाहरण के लिए, भारत में एक आतंकवादी हमले के बारे में एक खबर कहानी में, एक advert (संभाव्यतः अस्तित्वहीन) आतंकवाद में शैक्षिक योग्यता के लिए उत्पन्न किया गया.
ऐडसेंस ट्रैकिंग कुकीज़ सेट है कि गोपनीयता के लिए एक खतरे के रूप में कुछ लोगों द्वारा देखा जाता है. वेबमास्टर्स कि उपयोग ऐडसेंस गोपनीयता नीति पृष्ठ में उचित चेतावनी जगह चाहिए.

No comments: