गूगल ऐडवर्ड्स गूगल के मुख्य विज्ञापन उत्पाद और राजस्व का मुख्य स्रोत है. गूगल के कुल विज्ञापन राजस्व में 2010 में अमरीकी डालर 28 अरब डॉलर थे. ऐडवर्ड्स भुगतान प्रति क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन, (सीपीएम) मूल्य - प्रति - हजार विज्ञापन, और पाठ के लिए साइट - लक्षित विज्ञापन, बैनर, और अमीर मीडिया विज्ञापनों प्रदान करता है. ऐडवर्ड्स कार्यक्रम स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय वितरण शामिल है. गूगल पाठ विज्ञापन कम कर रहे हैं, एक 25 वर्ण और दो अतिरिक्त पाठ लाइनों प्रत्येक 35 अक्षरों से मिलकर मिलकर शीर्षक से मिलकर. छवि विज्ञापन कई अलग इंटरएक्टिव विज्ञापन ब्यूरो (IAB) मानक आकार के किया जा सकता है. गूगल भी http://www.google.com/ads/supplierdirectory/ पर एक सप्लायर निर्देशिका के एक बीटा लांच शुरू कर दिया है.
गूगल ऐडवर्ड्स के विभाजन के लिए बिक्री और समर्थन माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया, में एन आर्बर, मिशिगन, तीसरी सबसे बड़ी कंपनी अपने माउंटेन व्यू के पीछे अमेरिका की सुविधा,, कैलिफोर्निया मुख्यालय और न्यूयॉर्क सिटी कार्यालय में प्रमुख माध्यमिक कार्यालयों के साथ आधारित है. AdWords के लिए इंजीनियरिंग माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में आधारित है.
भुगतान प्रति क्लिक विज्ञापन (पीपीसी)
विज्ञापनदाताओं के शब्दों है कि उनके विज्ञापन और अधिकतम राशि वे प्रति क्लिक भुगतान करना होगा ट्रिगर चाहिए का चयन करें. जब प्रासंगिक शब्दों के लिए गूगल, विज्ञापन (गूगल के भीतर "क्रिएटिव" के रूप में भी जाना जाता है) पर एक उपयोगकर्ता खोजों के स्क्रीन के दाईं ओर पर "प्रायोजित लिंक", और कभी कभी मुख्य खोज परिणामों के ऊपर के रूप में दिखाई देते हैं. विज्ञापनों के लिए दर (सीटीआर) के माध्यम से क्लिक करें पहला विज्ञापन के लिए के बारे में 8%, दूसरा एक के लिए 5%, और एक तिहाई के लिए 2.5% कर रहे हैं. खोज परिणाम 0 से 12 विज्ञापनों से लौट सकते हैं.
भुगतान के लिए लिस्टिंग के आदेश अन्य विज्ञापनदाताओं (पीपीसी) बोली और "सभी एक दिया खोज के लिए दिखाए जाने वाले विज्ञापनों के गुणवत्ता स्कोर" पर निर्भर करता है. खोज इंजन प्रणाली के आधार पर गुणवत्ता स्कोर की गणना ऐतिहासिक दरों, एक विज्ञापनदाता विज्ञापन पाठ और खोजशब्द की प्रासंगिकता, एक विज्ञापनदाता के खाते के इतिहास, और अन्य प्रासंगिक कारकों के रूप में गूगल द्वारा निर्धारित के माध्यम से क्लिक करें. गुणवत्ता स्कोर गूगल द्वारा भी प्रयोग किया जाता है एक विज्ञापनदाता के खोजशब्दों के लिए न्यूनतम बिड सेट. न्यूनतम बोली को ध्यान में लैंडिंग पृष्ठ की गुणवत्ता लेता है के रूप में अच्छी तरह से, जो सामग्री की प्रासंगिकता और मौलिकता, navigability, और व्यापार की प्रकृति में पारदर्शिता भी शामिल है. हालांकि गूगल साइटों के लिए पूर्ण दिशा निर्देशों की एक सूची जारी की है, [8] सटीक और प्रासंगिकता और इसकी परिभाषा का फार्मूला अर्थ हिस्सा गूगल और इस्तेमाल किया मापदंडों गतिशील बदल सकते हैं करने के लिए गुप्त में है.
नीलामी तंत्र है कि विज्ञापनों के क्रम निर्धारित करता है एक सामान्यीकृत दूसरी मूल्य नीलामी है. यह संपत्ति है कि प्रतिभागियों जरूरी सबसे अच्छा किराया नहीं जब वे सच्चाई से किसी भी निजी नीलामी तंत्र (इस मामले में द्वारा के लिए पूछा जानकारी प्रकट करने के लिए दावा किया है, उनके खोजशब्द के लिए एक "सच्चा" बोली के रूप में, मान ).
AdWords सुविधाएँ
आईपी पता बहिष्करण
स्थान और भाषा लक्ष्यीकरण जैसे तरीकों के माध्यम से विज्ञापन नियुक्तियों को नियंत्रित करने के अलावा, विज्ञापन लक्ष्यीकरण इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता बहिष्करण के साथ परिष्कृत किया जा सकता है. यह सुविधा विज्ञापनदाताओं के लिए आईपी पता पर्वतमाला है जहाँ वे अपने विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करना चाहते हैं निर्दिष्ट करने के लिए सक्षम बनाता है.
20 IP पते, या पतों की श्रेणियों को, अभियान के प्रति बाहर रखा जा सकता है. अभियान में सभी विज्ञापन IP पते निर्दिष्ट के साथ उपयोगकर्ताओं के लिए दिखाने से रोका जाता है.
स्थान - आधारित अपवर्जन भी लक्षित उपयोगकर्ताओं को सीमित करने की एक विधि के रूप में की पेशकश की है.
फ़्रीक्वेंसी कैपिंग
आवृत्ति सीमा कैपिंग बार विज्ञापनों की संख्या Google सामग्री नेटवर्क पर एक ही अद्वितीय उपयोगकर्ता के लिए दिखाई देते हैं. यह खोज नेटवर्क के लिए लागू नहीं होता. अगर एक अभियान के लिए फ़्रीक्वेंसी कैपिंग सक्षम है, एक सीमा प्रति दिन, हफ्ते, महीने या एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता के लिए अनुमति दी छापों की संख्या के रूप में निर्दिष्ट किया जाना चाहिए. टोपी प्रत्येक विज्ञापन, विज्ञापन समूह या अभियान के लिए लागू करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है.
प्लेसमेंट लक्षित विज्ञापन (साइट - लक्षित विज्ञापन पूर्व)
2003 में गूगल साइट - लक्षित विज्ञापन की शुरुआत की. AdWords नियंत्रण कक्ष का उपयोग करना है, विज्ञापनदाताओं के खोजशब्दों, डोमेन नाम, विषय, और जनसांख्यिकीय लक्ष्यीकरण वरीयताओं दर्ज करते हैं, कर सकते हैं और क्या वे अपने सामग्री नेटवर्क के भीतर प्रासंगिक साइटों के रूप में देखने पर Google विज्ञापन स्थानों. यदि डोमेन नाम लक्षित कर रहे हैं, गूगल भी प्लेसमेंट के लिए संबंधित साइटों की एक सूची प्रदान करता है. विज्ञापनदाता एक मूल्य - प्रति - छाप (सीपीएम) या मूल्य - प्रति - क्लिक (सीपीसी) साइट लक्ष्यीकरण के लिए आधार पर बोली लगा सकता है.
नियुक्ति लक्ष्यीकरण के साथ, यह एक पूरे विज्ञापन ब्लॉक लेने के बजाय विज्ञापन ब्लॉक 2 से 4 विज्ञापन, विज्ञापनदाता के लिए उच्च दृश्यता में जिसके परिणामस्वरूप में विभाजित है विज्ञापन के लिए संभव है.
न्यूनतम लागत - प्रति - हज़ार छापों नियुक्ति को लक्षित अभियानों के लिए बोली 25 सेंट है. कोई न्यूनतम CPC बोली है, तथापि.
ऐडवर्ड्स वितरण
सभी AdWords विज्ञापनों के लिए www.google.com पर दिखाए जाने योग्य हैं. विज्ञापनदाता भी अपने विज्ञापनों को सक्षम करने के लिए गूगल के भागीदार नेटवर्क पर दिखाने का विकल्प है. "खोज नेटवर्क 'एओएल खोज, Ask.com, और नेटस्केप शामिल हैं. Www.google.com की तरह, इन खोज इंजन उपयोगकर्ता खोजों के जवाब में ऐडवर्ड्स विज्ञापन दिखाने के लिए, लेकिन गुणवत्ता स्कोर को प्रभावित नहीं.
"Google प्रदर्शन नेटवर्क" (पूर्व में "सामग्री नेटवर्क" के रूप में संदर्भित) साइटों है कि खोज इंजन नहीं हैं पर ऐडवर्ड्स विज्ञापन दिखाता है. ये सामग्री नेटवर्क साइटों उन है कि ऐडसेंस और DoubleClick, Google विज्ञापन मॉडल के दूसरी ओर का उपयोग कर रहे हैं. ऐडसेंस वेबसाइट के मालिकों जो अपनी वेबसाइटों पर विज्ञापन प्रदर्शित करके पैसे बनाने की इच्छा द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. प्रदर्शन नेटवर्क पर दरों के माध्यम से क्लिक करें आम तौर पर कर रहे हैं खोज नेटवर्क पर उन लोगों की तुलना में बहुत कम हैं और इसलिए नजरअंदाज कर दिया जब एक विज्ञापनदाता की गुणवत्ता स्कोर की गणना.
Google स्वचालित रूप से पृष्ठों और प्रासंगिक विज्ञापनों को प्रदर्शित करता है विज्ञापनदाताओं के खोजशब्द सूचियों पर आधारित का विषय निर्धारित करता है. ऐडसेंस प्रकाशकों चैनलों का चयन करने के लिए अपने पृष्ठों पर सीधे Google विज्ञापन प्लेसमेंट में मदद करने के लिए, उनके विज्ञापन इकाइयों के प्रदर्शन को बढ़ाने के सकता है. विज्ञापन पाठ विज्ञापन, छवि विज्ञापन (बैनर विज्ञापन), मोबाइल पाठ विज्ञापन, और पेज वीडियो विज्ञापनों सहित कि Google नेटवर्क भर में चला सकते हैं, के कई अलग अलग प्रकार के होते हैं.
गूगल ऐडवर्ड्स के मुख्य प्रतियोगियों याहू खोज विपणन और Microsoft adCenter हैं.
2010 में, याहू माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक साझेदारी का गठन, माइक्रोसॉफ्ट याहू खोज विपणन विज्ञापनों की शक्ति पर नियंत्रण दे रही है. दोनों खातों अब माइक्रोसॉफ्ट AdCenter के माध्यम से चलाए जा रहे हैं. जब याहू पर विज्ञापन प्रदर्शित कर रहे हैं अब, यह Microsoft AdCenter द्वारा संचालित है और Microsoft सॉफ्टवेयर इंटरफ़ेस के माध्यम से चलाने के है.
AdWords खाता प्रबंधन
निर्माण और प्रबंध AdWords खातों खोज इंजन विपणन एजेंसियों और सलाहकार की जटिलता के साथ ग्राहकों की मदद करने के लिए एक व्यापार सेवा के रूप में खाता प्रबंधन प्रदान करते हैं. इस विज्ञापन विशेषज्ञता के बिना संगठनों के एक वैश्विक, ऑनलाइन दर्शकों तक पहुँचने के लिए अनुमति दी गई है. Google Google Advertising Professionals प्रोग्राम शुरू कर दिया है प्रमाणित एजेंसियों और सलाहकार जो विशिष्ट योग्यता मुलाकात की है और एक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली. गूगल भी खाता प्रबंधन सॉफ्टवेयर, AdWords संपादक बुलाया प्रदान करता है.
एक अन्य उपयोगी सुविधा मेरा ग्राहक गूगल पेशेवर के लिए उपलब्ध केंद्र (भले ही परीक्षा या बजट पैरामीटर अभी तक पारित नहीं किया है) जिससे एक पेशेवर गूगल का उपयोग करने के लिए और कई खातों के डैशबोर्ड सारांश है और उन खातों के बीच में प्रत्येक खाते के लिए प्रवेश करने के बिना स्थानांतरित कर सकते हैं.
गूगल ऐडवर्ड्स खोजशब्द उपकरण एक विशिष्ट वेबसाइट या खोजशब्द के लिए संबंधित खोजशब्दों की एक सूची प्रदान करता है.
Google पर क्लिक करें - - कॉल
Google पर क्लिक करें - - कॉल एक गूगल द्वारा प्रदान की सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को Google खोज परिणाम पृष्ठों से विज्ञापनदाताओं कॉल करने की अनुमति देता था. उपयोगकर्ता अपना फ़ोन नंबर दर्ज करते हैं, तो Google कॉल उन्हें वापस और विज्ञापनदाता को जोड़ता है. कॉलिंग शुल्क गूगल द्वारा भुगतान कर रहे हैं. यह 2007 में बंद किया गया था. कुछ समय के लिए इसी तरह की कार्यक्षमता क्लिक करने के लिए कॉल गूगल मैप्स में परिणाम के लिए उपलब्ध किया गया था. गूगल Android ऑपरेटिंग सिस्टम के Froyo विज्ञप्ति में, कुछ विज्ञापनों में, वहाँ एक बहुत ही इसी तरह की कार्यक्षमता है, जहां एक उपयोगकर्ता आसानी से एक विज्ञापनदाता के कॉल कर सकते हैं.
इतिहास
मूल विचार (उद्यमी) Bill_Gross_ Idealab जो, बारी में, येलो पेजेस के मॉडल से विचार उधार द्वारा आविष्कार किया गया था. गूगल के लिए विचार खरीदना चाहता था, लेकिन एक सौदा तक पहुँच नहीं किया जा सका [प्रशस्ति पत्र की जरूरत] नहीं करने के लिए विज्ञापन के इस फार्म पर दे चाहते, कंपनी 2000 में अपने स्वयं के समाधान AdWords का शुभारंभ किया. ऐडवर्ड्स एक मॉडल है कि बिल सकल रचना है जो दो पक्षों के बीच कानूनी कार्रवाई करने के लिए नेतृत्व करने के लिए काफी समान था पीछा किया. आखिरकार विवाद अदालत के बाहर निपटारा किया गया.
पहली AdWords विज्ञापनदाताओं से कम एक मासिक राशि का भुगतान, और तब Google स्थापित होगा और अपने अभियान का प्रबंधन. छोटे व्यवसायों और जो करने के लिए अपने स्वयं के अभियानों के प्रबंधन चाहता था को समायोजित करने के लिए, गूगल जल्द ही AdWords स्वयं सेवा पोर्टल पेश किया. 2005 में शुरू Google एक अभियान प्रबंधन सेवा तुरत प्रारम्भ बुलाया प्रदान. [18] गूगल जम्पस्टार्ट कार्यक्रम एक Google विशेषज्ञ से मुफ्त टेलीफोन का समर्थन प्रदान करता है उपयोगकर्ताओं को अपने ऑनलाइन विज्ञापन अभियान शुरू करने में मदद.
2005 में, गूगल गूगल विज्ञापन (जीएपी) व्यावसायिक कार्यक्रम के लिए व्यक्तियों और कंपनियों को जो ऐडवर्ड्स प्रशिक्षण पूरा और एक परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाणित का शुभारंभ किया. ऐडवर्ड्स की जटिलता और दाँव पर पैसे की राशि के कारण, कुछ विज्ञापनदाताओं को अपने अभियान का प्रबंधन करने के लिए एक सलाहकार किराया.
2008 में, Google Google की ऑनलाइन विपणन (http://www.google.com/onlinechallenge/) चैलेंज, एक वर्ग में तृतीयक छात्रों के लिए शैक्षिक व्यायाम का शुभारंभ 47 देशों से [20] से अधिक 8000 छात्रों को चैलेंज 2008 में भाग लिया. 58 देशों से 10,000 से अधिक छात्रों को 2010 में 12,000 छात्रों और 2011 में 70 देशों से लगभग 15,000 छात्रों के बारे में 2009 में भाग लिया. चैलेंज सालाना रन मोटे तौर पर जनवरी से जून. पंजीकरण छात्र स्तर के बजाय प्रशिक्षक पर है.
2009 में, Google AdWords इंटरफ़ेस संशोधित, गूगल मैप्स और वीडियो विज्ञापनों के लिए स्थानीय व्यावसायिक विज्ञापन शुरू.
कानूनी संदर्भ
AdWords ट्रेडमार्क कानून के क्षेत्र में lawsuits के (गूगल, Inc वी. हूँ ब्लाइंड. और वॉलपेपर फैक्टरी और Rescuecom कार्पोरेशन v. Google Inc.), धोखाधड़ी (देखें गोडार्ड v. Google Inc.) उत्पन्न किया है, और धोखाधड़ी पर क्लिक करें . 2006 में, गूगल 90 लाख अमेरिकी डॉलर के लिए एक क्लिक धोखाधड़ी मुकदमा बसे.
ओवरचर सेवा इंक पेटेंट उल्लंघन के लिए Google AdWords सेवा के संबंध में अप्रैल 2002 में मुकदमा दायर किया. ओवरचर एस याहू के अधिग्रहण के बाद, सूट Google Yahoo! पेटेंट के तहत एक सतत लाइसेंस के लिए विदेशी मुद्रा में सामान्य शेयर के 2.7 लाख शेयर जारी सहमति के साथ 2004 में बस गया था.
प्रौद्योगिकी
ऐडवर्ड्स प्रणाली शुरू MySQL डाटाबेस इंजन के शीर्ष पर लागू किया गया था. व्यवस्था के बाद शुरू किया गया था, प्रबंधन ओरेकल के बजाय का उपयोग करने का फैसला किया. प्रणाली काफी धीमी हो गया, तो अंततः यह इंटरफ़ेस भी स्प्रैडशीट संपादन, खोज क्वेरी रिपोर्ट, और बेहतर रूपांतरण मीट्रिक्स के रूप में अतिरिक्त नई सुविधाओं, के साथ बेहतर काम प्रवाह की पेशकश पुर्नोत्थान किया गया है है करने के लिए MySQL के लिए लौट रहा था.
विज्ञापन सामग्री प्रतिबंध
अब अप्रैल 2008 गूगल ऐडवर्ड्स के रूप में कोई प्रदर्शन URL के लिए अनुमति देता है कि गंतव्य URL से विचलित. इसकी शुरूआत से पहले, Google प्रदत्त विज्ञापन क्या खोज नेटवर्क पर प्रदर्शित किया जा रहा था कि भिन्न लैंडिंग पेज URL सुविधा सकता है. गूगल expounds है कि नीति में बदलाव दोनों उपयोगकर्ता और विज्ञापनदाता के फ़ीडबैक की वजह से उपजी है. प्रतिबंध परिवर्तन उत्साह चिंता का विषय के आधार जिस पर उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन क्लिक किया माना जा रहा है. उपयोगकर्ताओं को कुछ मामलों में थे, गुमराह किया जा रहा है और आगे AdWords विज्ञापनदाताओं द्वारा लक्षित.
दिसंबर 2010 के रूप में गूगल ऐडवर्ड्स हार्ड शराब की बिक्री पर प्रतिबंध की कमी आई है. अब यह अनुमति देता है कि विज्ञापन हार्ड अल्कोहल और शराब की बिक्री को बढ़ावा देने. इस नीति परिवर्तन है कि दिसंबर 2008 में, जो विज्ञापन है कि हार्ड अल्कोहल और शराब की ब्रांडिंग को बढ़ावा देने की अनुमति दी में बनाया गया था का एक विस्तार है.
रख सकते खोजशब्दों
गूगल भी AdWords विज्ञापनदाताओं को ट्रेडमार्क खोजशब्दों पर बोली के लिए अनुमति देने के लिए आग के अंतर्गत आते हैं. 2004 में, Google विज्ञापनदाताओं को खोज पदों की एक विस्तृत विविधता पर अमेरिका और कनाडा में बोली के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों के ट्रेडमार्क और मई 2008 में ब्रिटेन और आयरलैंड के लिए इस नीति का विस्तार सहित, की अनुमति शुरू कर दिया. विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन पाठ में अन्य कंपनियों के ट्रेडमार्क का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर रहे हैं अगर ट्रेडमार्क विज्ञापन - प्रसार क़ानूनी सहायता दल के साथ पंजीकृत किया गया है. गूगल, लेकिन करता है, विनियमित खोजशब्दों, उन दवाइयों खोजशब्दों से संबंधित के रूप में, और कुछ खोजशब्दों जैसे हैकिंग के लिए संबंधित उन सब पर अनुमति नहीं है, को चलाने के लिए प्रमाणीकरण की आवश्यकता है. इन प्रतिबंधों के स्थान के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. जून 2007 से, गूगल ऐडवर्ड्स विज्ञापनों छात्र निबंध लेखन सेवाओं के लिए प्रतिबंध लगा दिया, एक कदम है जो विश्वविद्यालयों द्वारा स्वागत किया गया था.
Google अन्य प्रतिबंध है, उदाहरण के लिए फेसबुक से संबंधित पुस्तक का विज्ञापन ऐडवर्ड्स पर विज्ञापन से प्रतिबंधित किया गया था क्योंकि यह अपने शीर्षक में शब्द "फेसबुक" निहित जा रहा है कि यह एक किताब में जो एक ट्रेडमार्क नाम का इस्तेमाल किया विज्ञापन से निषिद्ध किया गया था औचित्य इसका शीर्षक है.
गूगल ऐडवर्ड्स के विभाजन के लिए बिक्री और समर्थन माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया, में एन आर्बर, मिशिगन, तीसरी सबसे बड़ी कंपनी अपने माउंटेन व्यू के पीछे अमेरिका की सुविधा,, कैलिफोर्निया मुख्यालय और न्यूयॉर्क सिटी कार्यालय में प्रमुख माध्यमिक कार्यालयों के साथ आधारित है. AdWords के लिए इंजीनियरिंग माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में आधारित है.
भुगतान प्रति क्लिक विज्ञापन (पीपीसी)
विज्ञापनदाताओं के शब्दों है कि उनके विज्ञापन और अधिकतम राशि वे प्रति क्लिक भुगतान करना होगा ट्रिगर चाहिए का चयन करें. जब प्रासंगिक शब्दों के लिए गूगल, विज्ञापन (गूगल के भीतर "क्रिएटिव" के रूप में भी जाना जाता है) पर एक उपयोगकर्ता खोजों के स्क्रीन के दाईं ओर पर "प्रायोजित लिंक", और कभी कभी मुख्य खोज परिणामों के ऊपर के रूप में दिखाई देते हैं. विज्ञापनों के लिए दर (सीटीआर) के माध्यम से क्लिक करें पहला विज्ञापन के लिए के बारे में 8%, दूसरा एक के लिए 5%, और एक तिहाई के लिए 2.5% कर रहे हैं. खोज परिणाम 0 से 12 विज्ञापनों से लौट सकते हैं.
भुगतान के लिए लिस्टिंग के आदेश अन्य विज्ञापनदाताओं (पीपीसी) बोली और "सभी एक दिया खोज के लिए दिखाए जाने वाले विज्ञापनों के गुणवत्ता स्कोर" पर निर्भर करता है. खोज इंजन प्रणाली के आधार पर गुणवत्ता स्कोर की गणना ऐतिहासिक दरों, एक विज्ञापनदाता विज्ञापन पाठ और खोजशब्द की प्रासंगिकता, एक विज्ञापनदाता के खाते के इतिहास, और अन्य प्रासंगिक कारकों के रूप में गूगल द्वारा निर्धारित के माध्यम से क्लिक करें. गुणवत्ता स्कोर गूगल द्वारा भी प्रयोग किया जाता है एक विज्ञापनदाता के खोजशब्दों के लिए न्यूनतम बिड सेट. न्यूनतम बोली को ध्यान में लैंडिंग पृष्ठ की गुणवत्ता लेता है के रूप में अच्छी तरह से, जो सामग्री की प्रासंगिकता और मौलिकता, navigability, और व्यापार की प्रकृति में पारदर्शिता भी शामिल है. हालांकि गूगल साइटों के लिए पूर्ण दिशा निर्देशों की एक सूची जारी की है, [8] सटीक और प्रासंगिकता और इसकी परिभाषा का फार्मूला अर्थ हिस्सा गूगल और इस्तेमाल किया मापदंडों गतिशील बदल सकते हैं करने के लिए गुप्त में है.
नीलामी तंत्र है कि विज्ञापनों के क्रम निर्धारित करता है एक सामान्यीकृत दूसरी मूल्य नीलामी है. यह संपत्ति है कि प्रतिभागियों जरूरी सबसे अच्छा किराया नहीं जब वे सच्चाई से किसी भी निजी नीलामी तंत्र (इस मामले में द्वारा के लिए पूछा जानकारी प्रकट करने के लिए दावा किया है, उनके खोजशब्द के लिए एक "सच्चा" बोली के रूप में, मान ).
AdWords सुविधाएँ
आईपी पता बहिष्करण
स्थान और भाषा लक्ष्यीकरण जैसे तरीकों के माध्यम से विज्ञापन नियुक्तियों को नियंत्रित करने के अलावा, विज्ञापन लक्ष्यीकरण इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता बहिष्करण के साथ परिष्कृत किया जा सकता है. यह सुविधा विज्ञापनदाताओं के लिए आईपी पता पर्वतमाला है जहाँ वे अपने विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करना चाहते हैं निर्दिष्ट करने के लिए सक्षम बनाता है.
20 IP पते, या पतों की श्रेणियों को, अभियान के प्रति बाहर रखा जा सकता है. अभियान में सभी विज्ञापन IP पते निर्दिष्ट के साथ उपयोगकर्ताओं के लिए दिखाने से रोका जाता है.
स्थान - आधारित अपवर्जन भी लक्षित उपयोगकर्ताओं को सीमित करने की एक विधि के रूप में की पेशकश की है.
फ़्रीक्वेंसी कैपिंग
आवृत्ति सीमा कैपिंग बार विज्ञापनों की संख्या Google सामग्री नेटवर्क पर एक ही अद्वितीय उपयोगकर्ता के लिए दिखाई देते हैं. यह खोज नेटवर्क के लिए लागू नहीं होता. अगर एक अभियान के लिए फ़्रीक्वेंसी कैपिंग सक्षम है, एक सीमा प्रति दिन, हफ्ते, महीने या एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता के लिए अनुमति दी छापों की संख्या के रूप में निर्दिष्ट किया जाना चाहिए. टोपी प्रत्येक विज्ञापन, विज्ञापन समूह या अभियान के लिए लागू करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है.
प्लेसमेंट लक्षित विज्ञापन (साइट - लक्षित विज्ञापन पूर्व)
2003 में गूगल साइट - लक्षित विज्ञापन की शुरुआत की. AdWords नियंत्रण कक्ष का उपयोग करना है, विज्ञापनदाताओं के खोजशब्दों, डोमेन नाम, विषय, और जनसांख्यिकीय लक्ष्यीकरण वरीयताओं दर्ज करते हैं, कर सकते हैं और क्या वे अपने सामग्री नेटवर्क के भीतर प्रासंगिक साइटों के रूप में देखने पर Google विज्ञापन स्थानों. यदि डोमेन नाम लक्षित कर रहे हैं, गूगल भी प्लेसमेंट के लिए संबंधित साइटों की एक सूची प्रदान करता है. विज्ञापनदाता एक मूल्य - प्रति - छाप (सीपीएम) या मूल्य - प्रति - क्लिक (सीपीसी) साइट लक्ष्यीकरण के लिए आधार पर बोली लगा सकता है.
नियुक्ति लक्ष्यीकरण के साथ, यह एक पूरे विज्ञापन ब्लॉक लेने के बजाय विज्ञापन ब्लॉक 2 से 4 विज्ञापन, विज्ञापनदाता के लिए उच्च दृश्यता में जिसके परिणामस्वरूप में विभाजित है विज्ञापन के लिए संभव है.
न्यूनतम लागत - प्रति - हज़ार छापों नियुक्ति को लक्षित अभियानों के लिए बोली 25 सेंट है. कोई न्यूनतम CPC बोली है, तथापि.
ऐडवर्ड्स वितरण
सभी AdWords विज्ञापनों के लिए www.google.com पर दिखाए जाने योग्य हैं. विज्ञापनदाता भी अपने विज्ञापनों को सक्षम करने के लिए गूगल के भागीदार नेटवर्क पर दिखाने का विकल्प है. "खोज नेटवर्क 'एओएल खोज, Ask.com, और नेटस्केप शामिल हैं. Www.google.com की तरह, इन खोज इंजन उपयोगकर्ता खोजों के जवाब में ऐडवर्ड्स विज्ञापन दिखाने के लिए, लेकिन गुणवत्ता स्कोर को प्रभावित नहीं.
"Google प्रदर्शन नेटवर्क" (पूर्व में "सामग्री नेटवर्क" के रूप में संदर्भित) साइटों है कि खोज इंजन नहीं हैं पर ऐडवर्ड्स विज्ञापन दिखाता है. ये सामग्री नेटवर्क साइटों उन है कि ऐडसेंस और DoubleClick, Google विज्ञापन मॉडल के दूसरी ओर का उपयोग कर रहे हैं. ऐडसेंस वेबसाइट के मालिकों जो अपनी वेबसाइटों पर विज्ञापन प्रदर्शित करके पैसे बनाने की इच्छा द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. प्रदर्शन नेटवर्क पर दरों के माध्यम से क्लिक करें आम तौर पर कर रहे हैं खोज नेटवर्क पर उन लोगों की तुलना में बहुत कम हैं और इसलिए नजरअंदाज कर दिया जब एक विज्ञापनदाता की गुणवत्ता स्कोर की गणना.
Google स्वचालित रूप से पृष्ठों और प्रासंगिक विज्ञापनों को प्रदर्शित करता है विज्ञापनदाताओं के खोजशब्द सूचियों पर आधारित का विषय निर्धारित करता है. ऐडसेंस प्रकाशकों चैनलों का चयन करने के लिए अपने पृष्ठों पर सीधे Google विज्ञापन प्लेसमेंट में मदद करने के लिए, उनके विज्ञापन इकाइयों के प्रदर्शन को बढ़ाने के सकता है. विज्ञापन पाठ विज्ञापन, छवि विज्ञापन (बैनर विज्ञापन), मोबाइल पाठ विज्ञापन, और पेज वीडियो विज्ञापनों सहित कि Google नेटवर्क भर में चला सकते हैं, के कई अलग अलग प्रकार के होते हैं.
गूगल ऐडवर्ड्स के मुख्य प्रतियोगियों याहू खोज विपणन और Microsoft adCenter हैं.
2010 में, याहू माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक साझेदारी का गठन, माइक्रोसॉफ्ट याहू खोज विपणन विज्ञापनों की शक्ति पर नियंत्रण दे रही है. दोनों खातों अब माइक्रोसॉफ्ट AdCenter के माध्यम से चलाए जा रहे हैं. जब याहू पर विज्ञापन प्रदर्शित कर रहे हैं अब, यह Microsoft AdCenter द्वारा संचालित है और Microsoft सॉफ्टवेयर इंटरफ़ेस के माध्यम से चलाने के है.
AdWords खाता प्रबंधन
निर्माण और प्रबंध AdWords खातों खोज इंजन विपणन एजेंसियों और सलाहकार की जटिलता के साथ ग्राहकों की मदद करने के लिए एक व्यापार सेवा के रूप में खाता प्रबंधन प्रदान करते हैं. इस विज्ञापन विशेषज्ञता के बिना संगठनों के एक वैश्विक, ऑनलाइन दर्शकों तक पहुँचने के लिए अनुमति दी गई है. Google Google Advertising Professionals प्रोग्राम शुरू कर दिया है प्रमाणित एजेंसियों और सलाहकार जो विशिष्ट योग्यता मुलाकात की है और एक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली. गूगल भी खाता प्रबंधन सॉफ्टवेयर, AdWords संपादक बुलाया प्रदान करता है.
एक अन्य उपयोगी सुविधा मेरा ग्राहक गूगल पेशेवर के लिए उपलब्ध केंद्र (भले ही परीक्षा या बजट पैरामीटर अभी तक पारित नहीं किया है) जिससे एक पेशेवर गूगल का उपयोग करने के लिए और कई खातों के डैशबोर्ड सारांश है और उन खातों के बीच में प्रत्येक खाते के लिए प्रवेश करने के बिना स्थानांतरित कर सकते हैं.
गूगल ऐडवर्ड्स खोजशब्द उपकरण एक विशिष्ट वेबसाइट या खोजशब्द के लिए संबंधित खोजशब्दों की एक सूची प्रदान करता है.
Google पर क्लिक करें - - कॉल
Google पर क्लिक करें - - कॉल एक गूगल द्वारा प्रदान की सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को Google खोज परिणाम पृष्ठों से विज्ञापनदाताओं कॉल करने की अनुमति देता था. उपयोगकर्ता अपना फ़ोन नंबर दर्ज करते हैं, तो Google कॉल उन्हें वापस और विज्ञापनदाता को जोड़ता है. कॉलिंग शुल्क गूगल द्वारा भुगतान कर रहे हैं. यह 2007 में बंद किया गया था. कुछ समय के लिए इसी तरह की कार्यक्षमता क्लिक करने के लिए कॉल गूगल मैप्स में परिणाम के लिए उपलब्ध किया गया था. गूगल Android ऑपरेटिंग सिस्टम के Froyo विज्ञप्ति में, कुछ विज्ञापनों में, वहाँ एक बहुत ही इसी तरह की कार्यक्षमता है, जहां एक उपयोगकर्ता आसानी से एक विज्ञापनदाता के कॉल कर सकते हैं.
इतिहास
मूल विचार (उद्यमी) Bill_Gross_ Idealab जो, बारी में, येलो पेजेस के मॉडल से विचार उधार द्वारा आविष्कार किया गया था. गूगल के लिए विचार खरीदना चाहता था, लेकिन एक सौदा तक पहुँच नहीं किया जा सका [प्रशस्ति पत्र की जरूरत] नहीं करने के लिए विज्ञापन के इस फार्म पर दे चाहते, कंपनी 2000 में अपने स्वयं के समाधान AdWords का शुभारंभ किया. ऐडवर्ड्स एक मॉडल है कि बिल सकल रचना है जो दो पक्षों के बीच कानूनी कार्रवाई करने के लिए नेतृत्व करने के लिए काफी समान था पीछा किया. आखिरकार विवाद अदालत के बाहर निपटारा किया गया.
पहली AdWords विज्ञापनदाताओं से कम एक मासिक राशि का भुगतान, और तब Google स्थापित होगा और अपने अभियान का प्रबंधन. छोटे व्यवसायों और जो करने के लिए अपने स्वयं के अभियानों के प्रबंधन चाहता था को समायोजित करने के लिए, गूगल जल्द ही AdWords स्वयं सेवा पोर्टल पेश किया. 2005 में शुरू Google एक अभियान प्रबंधन सेवा तुरत प्रारम्भ बुलाया प्रदान. [18] गूगल जम्पस्टार्ट कार्यक्रम एक Google विशेषज्ञ से मुफ्त टेलीफोन का समर्थन प्रदान करता है उपयोगकर्ताओं को अपने ऑनलाइन विज्ञापन अभियान शुरू करने में मदद.
2005 में, गूगल गूगल विज्ञापन (जीएपी) व्यावसायिक कार्यक्रम के लिए व्यक्तियों और कंपनियों को जो ऐडवर्ड्स प्रशिक्षण पूरा और एक परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाणित का शुभारंभ किया. ऐडवर्ड्स की जटिलता और दाँव पर पैसे की राशि के कारण, कुछ विज्ञापनदाताओं को अपने अभियान का प्रबंधन करने के लिए एक सलाहकार किराया.
2008 में, Google Google की ऑनलाइन विपणन (http://www.google.com/onlinechallenge/) चैलेंज, एक वर्ग में तृतीयक छात्रों के लिए शैक्षिक व्यायाम का शुभारंभ 47 देशों से [20] से अधिक 8000 छात्रों को चैलेंज 2008 में भाग लिया. 58 देशों से 10,000 से अधिक छात्रों को 2010 में 12,000 छात्रों और 2011 में 70 देशों से लगभग 15,000 छात्रों के बारे में 2009 में भाग लिया. चैलेंज सालाना रन मोटे तौर पर जनवरी से जून. पंजीकरण छात्र स्तर के बजाय प्रशिक्षक पर है.
2009 में, Google AdWords इंटरफ़ेस संशोधित, गूगल मैप्स और वीडियो विज्ञापनों के लिए स्थानीय व्यावसायिक विज्ञापन शुरू.
कानूनी संदर्भ
AdWords ट्रेडमार्क कानून के क्षेत्र में lawsuits के (गूगल, Inc वी. हूँ ब्लाइंड. और वॉलपेपर फैक्टरी और Rescuecom कार्पोरेशन v. Google Inc.), धोखाधड़ी (देखें गोडार्ड v. Google Inc.) उत्पन्न किया है, और धोखाधड़ी पर क्लिक करें . 2006 में, गूगल 90 लाख अमेरिकी डॉलर के लिए एक क्लिक धोखाधड़ी मुकदमा बसे.
ओवरचर सेवा इंक पेटेंट उल्लंघन के लिए Google AdWords सेवा के संबंध में अप्रैल 2002 में मुकदमा दायर किया. ओवरचर एस याहू के अधिग्रहण के बाद, सूट Google Yahoo! पेटेंट के तहत एक सतत लाइसेंस के लिए विदेशी मुद्रा में सामान्य शेयर के 2.7 लाख शेयर जारी सहमति के साथ 2004 में बस गया था.
प्रौद्योगिकी
ऐडवर्ड्स प्रणाली शुरू MySQL डाटाबेस इंजन के शीर्ष पर लागू किया गया था. व्यवस्था के बाद शुरू किया गया था, प्रबंधन ओरेकल के बजाय का उपयोग करने का फैसला किया. प्रणाली काफी धीमी हो गया, तो अंततः यह इंटरफ़ेस भी स्प्रैडशीट संपादन, खोज क्वेरी रिपोर्ट, और बेहतर रूपांतरण मीट्रिक्स के रूप में अतिरिक्त नई सुविधाओं, के साथ बेहतर काम प्रवाह की पेशकश पुर्नोत्थान किया गया है है करने के लिए MySQL के लिए लौट रहा था.
विज्ञापन सामग्री प्रतिबंध
अब अप्रैल 2008 गूगल ऐडवर्ड्स के रूप में कोई प्रदर्शन URL के लिए अनुमति देता है कि गंतव्य URL से विचलित. इसकी शुरूआत से पहले, Google प्रदत्त विज्ञापन क्या खोज नेटवर्क पर प्रदर्शित किया जा रहा था कि भिन्न लैंडिंग पेज URL सुविधा सकता है. गूगल expounds है कि नीति में बदलाव दोनों उपयोगकर्ता और विज्ञापनदाता के फ़ीडबैक की वजह से उपजी है. प्रतिबंध परिवर्तन उत्साह चिंता का विषय के आधार जिस पर उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन क्लिक किया माना जा रहा है. उपयोगकर्ताओं को कुछ मामलों में थे, गुमराह किया जा रहा है और आगे AdWords विज्ञापनदाताओं द्वारा लक्षित.
दिसंबर 2010 के रूप में गूगल ऐडवर्ड्स हार्ड शराब की बिक्री पर प्रतिबंध की कमी आई है. अब यह अनुमति देता है कि विज्ञापन हार्ड अल्कोहल और शराब की बिक्री को बढ़ावा देने. इस नीति परिवर्तन है कि दिसंबर 2008 में, जो विज्ञापन है कि हार्ड अल्कोहल और शराब की ब्रांडिंग को बढ़ावा देने की अनुमति दी में बनाया गया था का एक विस्तार है.
रख सकते खोजशब्दों
गूगल भी AdWords विज्ञापनदाताओं को ट्रेडमार्क खोजशब्दों पर बोली के लिए अनुमति देने के लिए आग के अंतर्गत आते हैं. 2004 में, Google विज्ञापनदाताओं को खोज पदों की एक विस्तृत विविधता पर अमेरिका और कनाडा में बोली के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों के ट्रेडमार्क और मई 2008 में ब्रिटेन और आयरलैंड के लिए इस नीति का विस्तार सहित, की अनुमति शुरू कर दिया. विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन पाठ में अन्य कंपनियों के ट्रेडमार्क का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर रहे हैं अगर ट्रेडमार्क विज्ञापन - प्रसार क़ानूनी सहायता दल के साथ पंजीकृत किया गया है. गूगल, लेकिन करता है, विनियमित खोजशब्दों, उन दवाइयों खोजशब्दों से संबंधित के रूप में, और कुछ खोजशब्दों जैसे हैकिंग के लिए संबंधित उन सब पर अनुमति नहीं है, को चलाने के लिए प्रमाणीकरण की आवश्यकता है. इन प्रतिबंधों के स्थान के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. जून 2007 से, गूगल ऐडवर्ड्स विज्ञापनों छात्र निबंध लेखन सेवाओं के लिए प्रतिबंध लगा दिया, एक कदम है जो विश्वविद्यालयों द्वारा स्वागत किया गया था.
Google अन्य प्रतिबंध है, उदाहरण के लिए फेसबुक से संबंधित पुस्तक का विज्ञापन ऐडवर्ड्स पर विज्ञापन से प्रतिबंधित किया गया था क्योंकि यह अपने शीर्षक में शब्द "फेसबुक" निहित जा रहा है कि यह एक किताब में जो एक ट्रेडमार्क नाम का इस्तेमाल किया विज्ञापन से निषिद्ध किया गया था औचित्य इसका शीर्षक है.
No comments:
Post a Comment